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    दैनिक मनन

    कुछ नया, कुछ पुराना

    कुछ नया, कुछ पुराना

    ‘‘सो यदि कोई मसीह में है तो वह नई सृष्टि हैः पुरानी बातें बीत गई हैं; देखो, वे सब नई हो गई हैं’’। (2कुरिन्थियों 5:17)

    ज़ि‍न्‍दगी के कैनवास पर मनुष्‍य अक्‍सर नवीनता और परिवर्तन चाहता है। ज़रूरी नहीं कि‍ हर परिवेश में यह अच्‍छा ही हो, किन्‍तु नये वर्ष में अक्‍सर इस तरह की चर्चा होती है, संदेश होते हैं। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि स्‍वस्‍थ मानसिकता एवं प्रसन्‍नता के लिए आम जीवन की दिनचर्या और रोज़मर्रा की ज़ि‍न्दगी में कुछ न कुछ परिवर्तन होना अच्‍छा होता है। इसी वजह से जो व्‍यस्‍त और सम्‍पन्‍न लोग होते हैं, अक्‍सर गर्मी की छुट्टि‍यों में पहाड़ों पर चले जाते हैं, पर्यटन के स्‍थानों में जाकर एक भिन्‍न और तनावरहित वातावरण में अपना समय गुज़ारते हैं।

    प्रभु यीशु मसीह ने सदैव आंतरिक परिवर्तन और आत्मिक नवीनता की बात कही है। संसार बाह्य  अस्तित्‍व को देखता है किन्‍तु परमेश्‍वर हृदय को जांचता है। संसार की नज़र भौतिक वस्‍तुओं पर जाती है कि फलां व्‍यक्ति कैसे दिखता है, कैसे कपड़े पहनता है, किस तरह के घर में रहता है, कौन-कौन सी उपलब्धियां प्राप्‍त हैं इत्‍यादि-इत्‍यादि। ये बातें प्रमुख हो सकती हैं किन्‍तु प्राथमिक नहीं। प्राथमिक तो वही है, जो ईश्‍वर की दृष्टि में महत्‍वपूर्ण है।

    जीवन के प्रमुखतम- आधारभूत-ईश्‍वर प्रदत्‍त नियमों में से एक बात जो हमें सीखना है‍ कि हमारी उपलब्धियों, पदों और सोशल स्‍टेटस से बढ़कर प्रमुख बात यह है कि हम क्‍या हैं।

    हमें भी अपने जीवनों में नवीनता लाना है और परिवर्तन करना है, किंतु यह किसी भौतिक उपलब्धि से नहीं होगा वरन् जीवन में नवीनता और परिवर्तन आएगा, प्रभु यीशु मसीह की शिक्षाओं को जीवन में समाहित करने से, आत्‍मा के फल को अपने व्‍यवहार में उतारने से और अपने जीवन की बुराइयों को स्‍वीकार कर परमेश्‍वर के वचन से; उनकी प्रतिस्‍थापना करने से। इस आने वाले बर्ष में हमारे जीवन में भी ऐसी मसीही साक्षी हो कि लोग हमारे जीवन से प्रभु को देख सकें।


    प्रार्थना :- पिता परमेश्‍वर, हमें ऐसी समझ दे कि इस आने वाले वर्ष में अपने जीवन की प्राथमिकताओं को समझने वाले हों और तेरे वचन के अनुसार जीवन जीने वाले हों। आमीन।

     

    दस कुंवारियों का दृष्‍टांत

    पीडीएफ़मुद्रणई-मेल

    सन्‍दर्भ – मत्‍ती 25:1–13

    प्रस्‍तावना एवं पृष्‍ठभूमि – इस दृष्‍टांत का उल्‍लेख केवल मत्‍ती रचित सुसमाचार में मिलता है। चेलों ने प्रभु यीशु मसीह से जैतून पर्वत पर उसके दूसरे आगमन के संबंध में और संसार के अंत के समय में प्रगट वाले चिन्‍हों की अग्रिम जानकारी लेने के लिए जिज्ञासा व्‍यक्‍त की। (मत्‍ती 24:3) इसके उत्‍तर में प्रभु यीशु मसीह ने उन्‍हें विभिन्‍न दृष्‍टांत बताए और यह बात स्‍पष्‍ट की कि ‘‘उस दिन या उस घड़ी के विषय में कोई नहीं जानता न तो स्‍वर्गदूत और न ही पुत्र परन्‍तु केवल पिता।’’ इसी सन्‍दर्भ में विभिन्‍न दृष्‍टांतों की श्रृंखला में दस कुंवारियों का दृष्‍टांत भी प्रभु यीशु ने चेलों को बताया जिसका सार उसने 13 वें पद में स्‍पष्‍ट किया कि ‘‘इसलिए जागते रहो क्‍योंकि तुम न तो उस दिन को जानते हो और न ही उस घड़ी को।’’

    यह बात प्रमुख नहीं कि मसीह का दूसरा आगमन कब होगा? बात प्रमुख यह है कि हम उसके आगमन के लिए और उसके स्‍वर्ग राज्‍य के भागीदार होने के लिए तैयार हैं या नहीं?

    विषयवस्‍तु – दुल्‍हन के साथ विवाह के जुलूस में जाने वाली उसकी 10 विशेष सहेलियां थीं इनमें से 5 ने अपनी मशालों के लिए पर्याप्‍त अतिरिक्‍त तेल कुप्पियों में पहले ही से समझदारी से ध्‍यानपूर्वक रख लिया था। शादी के भव्‍य जुलूस में तेज रोशनी की मशालों का प्रयोग किया जाता था। इन मशालों को बार–बार हर कुछ समय बाद तेल में डुबाने की आवश्‍यकता होती थी जिससे ये तेजी से जल सकें। बाकी 5 सहेलियों ने लापरवाही से मूर्खतावश कुप्पियों में अतिरिक्‍त तेल नहीं लिया था। दूल्‍हे के आने में विलम्‍ब होने के कारण दसों सहेलियां सो गईं। जब दूल्‍हे के आने शोर हुआ और पुकार हुई कि देखो दूल्‍हा आ रहा है। उससे भेंट करने चलो। तब वे दसों सहेलियां उठीं। उनमें से 5 ने देखा कि उनकी मशालें बुझी जा रहीं हैं और उनके पास अतिरिक्‍त तेल है ही नहीं तब उन्‍होंने बाकी सहेलियों से तेल मांगा। परन्‍तु उन बुद्धिमान सहेलियों ने उन्‍हें तेल देने से इन्‍कार किया और कहा कि तुम दुकानदारों के पास जाकर तेल मोल ले लो क्‍योंकि यदि हम अपने में से तुम्‍हें देंगे तो दोनों के लिए ही पर्याप्‍त नहीं होगा।

    जब मूर्ख सहेलियां तेल मोल लेने को गईं तभी दूल्‍हा आ गया और जो बुद्धिमान सहेलियां तैयार थीं वे उसके साथ विवाह भोज में अन्‍दर चली गईं और विवाह का द्वार बन्‍द कर दिया गया। बाद में वे मूर्ख सहेलियां आकर द्वार खटखटाने लगीं और बिनती करने लगीं कि ‘‘स्‍वामी हमारे लिए भी द्वार खोल दे’’ किन्‍तु दूल्‍हे ने उत्‍तर दिया कि ‘‘मैं तुमसे सच कहता हूं कि मैं तुम्‍हें नहीं जानता।’’ इसलिए जागते रहो क्‍योंकि तुम न तो उस दिन को जानते हो और न ही उस घड़ी को।

    अनुवाद – इस दृष्‍टांत के अनुवाद के पूर्व यहूदियों के विवाह के संबंध में थोड़ी जानकारी होना आवश्‍यक है।
    पहले प्रतिष्ठित यहूदियों में शादी के समय दूल्‍हा बड़े जुलूस और धूमधाम के साथ दुल्‍हन के घर आता था और वहां से दुल्‍हन को लेकर विवाह के भवन में जाता था, जहां विवाह की रस्‍म पूरी होती थी। यहां विवाह उत्‍सव काफी लम्‍बे समय तक चलता था। सम्‍पूर्ण जुलूस में तेज रोशनी के लिए बड़ी मशालों का प्रयोग किया जाता था जिनके लिए काफी तेल की आवश्‍यकता होती थी। जो लोग जुलूस में भाग लेते थे उन्‍हें ही विवाह भवन के अन्‍दर प्रवेश करने दिया जाता था, अन्‍य लोगों को बाहर रोक दिया जाता था।

    इस दृष्‍टांत के बहुतेरे अनुवाद मिलते हैं कुछ के अनुसार इस दृष्‍टांत में–
    दूल्‍हा – प्रभु यीशु मसीह, दुल्‍हन – कलीसिया, 10 कुंवारियां – कलीसिया के सदस्‍य, 5 बुद्धिमान – परमेश्‍वर की आज्ञाओं पर चलने वाले लोग, 5 मूर्ख – परमेश्‍वर की आज्ञाओं की और उसके बलिदान की अवहेलना करने वाले लोग, मशालें – अच्‍छे कार्य, तेल – पवित्र आत्‍मा आनन्‍द या वचन की शिक्षा, तेल बेचने वाले – परमेश्‍वर के भविष्‍यवक्‍ता, प्रचारक, दूल्‍हे के आने में देर – अनुग्रह का काल।

    5 बुद्धिमान दूल्‍हे के साथ विवाह भवन में शामिल और 5 मूर्ख विवाह भवन के बाहर – समय रहते तैयारी आवश्‍यक है। समय खत्‍म हो जाने के बाद पछताने से कोई फायदा नहीं, दूल्‍हे के आने का शोर – तुरही की आवाज के साथ प्रभु यीशु मसीह का दूसरा आगमन।

    इस दृष्‍टांत के सही एवं सरल अनुवाद के लिए प्रभु यीशु मसीह के बार–बार दोहराए जाने वाले इस कथन को ध्‍यान में रखना आवश्‍यक है कि ‘‘उस दिन या उस घड़ी के विषय में कोई नहीं जानता – न तो स्‍वर्गदूत और न ही पुत्र परन्‍तु केवल पिता’’ मत्‍ती 24:36 ‘‘इस कारण तुम तैयार रहो। मनुष्‍य का पुत्र उस घड़ी आ जाएगा जबकि तुम सोचते भी नहीं।’’ मत्‍ती 24:44 ‘‘इसलिए जागते रहो क्‍योंकि तुम ना तो उस दिन को जानते हो और न ही उस घड़ी को।’’ मत्‍ती 25:13 इस दृष्‍टांत में प्रभु यीशु मसीह ने अपने दूसरे आगमन को स्‍पष्‍ट किया है। इस दृष्‍टांत में प्रमुख बात है ‘‘पूर्व तैयारी की।’’ यहां बताया गया है कि दस कुंवारियों के समान बुलाये हुए तो बहुत हैं परन्‍तु चुने हुए थोड़े हैं। कलीसिया में भले–बुरे सभी प्रकार के लोग होते हैं कुछ ऐसे होते हैं जो धार्मिकता के खोखले आडम्‍बरों में ही संतुष्‍ट रहते हैं। वास्‍तव में वे वचन की शिक्षाओं को अपने जीवनों से, कार्यों से, व्‍यवहार एवं चालचलन से अवहेलना करते हैं। उनका हृदय परमेश्‍वर से दूर रहता है। वे वचन की चितौ‍नियों के प्रति लापरवाह होते हैं। प्रभु यीशु मसीह के दूसरे आगमन को वे हल्‍की बात समझकर बेफिक्र रहते हैं। ऐसे लोगों को इस दृष्‍टांत में मूर्ख की संज्ञा दी गई है। प्रभु यीशु मसीह के दूसरे आगमन का विलम्‍ब का अर्थ है कि वो चाहता है कि हर एक को मनफिराव का मौका मिले। कोई भी नाश ना हो। परन्‍तु मूर्ख कुंवारियों के समान इस अनुग्रह के काल में भी बहुतेरे पश्‍चाताप ना करने एवं प्रभु यीशु को अपना मुक्तिदाता स्‍वीकार न करने की मूर्खता करते हैं और उसके वचन के अनुसार अपनी आत्‍माओं की तैयारी करते नहीं। अंत में न्‍याय के दिन ऐसे लोगों के लिए स्‍वर्ग के राज्‍य के द्वार बंद कर दिये जायेंगे और बहुत पछताने और गिड़गिड़ाने से भी फिर कुछ नहीं होगा। ‘‘अभी तो बहुत समय है’’ यह भ्रम अनन्‍त त्रासदी का कारण बन सकता है। समय चूक जाने पर यदि आप किसी दूसरे से उद्धार उधार मांगना चाहें या पैसों से खरीदना चाहें तो ऐसा करना असंभव है। प्रत्‍येक व्‍यक्ति स्‍वयं की तैयारी के लिए स्‍वयं ही जिम्‍मेदार है।

    आत्मिक पक्ष एवं व्‍यवहारिक शिक्षा

    (1) इस बात पर बहस करना या अटकलें लगाना व्‍यर्थ है कि प्रभु यीशु का द्वितीय आगमन कब होगा? बात प्रमुख यह है कि हमें अपना आत्‍मावलोकन करना है कि हम तैयार हैं या नहीं? इस दृष्‍टांत में दसों कुंवारियां सो गईं थीं। इसमें सचेत रहने पर ज़ोर न देकर तैयारी पर ही ज़ोर दिया गया है।

    (2) प्रभु यीशु का दूसरा आगमन होना निश्चित है अभी जब वो आने में विलम्‍ब कर रहा है तो इस बात को ध्‍यान में रखना है कि यह उसका अनुग्रह है अभी भी तैयारी का मौका है इस अवसर को मूर्ख कुंवारियों के समान व्‍यर्थ ना गंवाकर पश्‍चाताप करें। प्रभु यीशु मसीह को समय रहते अपना व्‍यक्तिगत उद्धारकर्ता स्‍वीकार करें। समय निकलने के बाद पछताना व्‍यर्थ होगा।

    (3) व्‍यक्तिगत रूप से तैयारी आवश्‍यक है। इसे किसी से उधार या बंटवारे या पैसों द्वारा अर्जित नहीं कर सकते। हर एक अपनी आत्‍मा के नाश होने के लिए या बचाए जाने के लिए स्‍वयं जिम्‍मेदार है।

    डॉ. श्रीमती इन्‍दु लाल       

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